द न्यूज 9 डेस्क।जबलपुर।सिहोरा। टीडीएस फार्म न मिल पाने के कारण वृद्ध ने बैंकिंग लोकपाल भोपाल के कस्टमर केयर नम्बर पर कॉल किया, लेकिन यह कॉल साइबर ठग के पास पहुंच गया। पहले तो साइबर ठग ने वृद्ध को अपनी बातों में फंसाया और फिर उसे एक एप डाउनलोड करा दिया। इसके बाद आरोपी ने वृद्ध से उसके आधार कार्ड और एटीएम कार्ड को फोन पे के माध्यम से बुलाया और एकाउंट से आठ लाया 25 हजार 198 रुपए पार कर दिए। वृद्ध की शिकायत पर खितौला पुलिस ने मंगलवार को अज्ञात आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज किया।
खितौला पुलिस ने बताया कि जय भवानी कॉलोनी निवासी मानिकलाल पटेल रिटायर्ड सरकारी कर्मी है। उनका बैंक एकाउंट खितौला बाजार यूनियन बैंक में है। रिटायरमेंट के बाद पेंशन व फंड उसी में जमा हुआ थज्ञ। जिसमें आयकर विभाग द्वारा टीडीएस काटा गया। वह बैंक गया, जहां से उसे टीडीएस फार्म 16 ए नहीं मिल पा रहा था। परेशान होने पर पटेल ने बैंकिंग लोकपाल भोपाल के कस्टमर केयर में कॉल किया। लेकिन यह कॉल साइबर ठग के पास पुहंचा। पहले तो साइबर ठग ने पटेल को बताया कि फार्म उनको ईमेल में प्राप्त हो जाएगा।
एप कराया डाउनलोड
आरोपी ने पटेल को प्ले स्टोर से रेस्ट बस्क एप डाउनलोड करने के लिए कहा। पटेल ने एप डाउनलोड किया। जिसके बाद साइबर ठग ने बताया कि एप काम नहीं कर रहा है। जिसके बाद उसने पटेल से कहा कि वे अपने एटीएम और आधार कार्ड को फोन पे से स्केन कर भेज दें। पटेल ने ऐसा ही किया, लेकिन इसके तत्काल बाद उनके एकाउंट से पहले एक लाख , दूसरी बार 2 लाख, तीसरी बार तीन लाख और अलग-अलग दो लाख 25 हजार रूपए कट गए। जिसके बाद उनका मोबाइल फोन हैक हो गया।
दो एकाउंट्स में गई रकम
पटेल ने बैंक में और पुलिस से सम्पर्क किया। जांच शुरू की गई, तो पता चला कि रकम यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और एचडीएफसी के बैंक खातों में गई। जिसके बाद वहां से रकम को अलग-अलग खातों में ट्रांसफर किया गया। पुलिस उक्त बैंक एकाउंट्स के जरिए आरोपियों तक पहुंचने का प्रयास कर रही है।